WhatsApp Group Join Now

Information of Flamingo Bird in Hindi | राजहंस पक्षी की संपूर्ण जानकारी

Flamingo Bird in Hindi – जय हिंद दोस्तों, राजहंस एक बड़ी एवं दुर्लभ पक्षी है जो दिखने में काफी खूबसूरत होती है। इसको अंग्रेजी में Flamingo Bird वा वैज्ञानिक नाम Phoenicopterus से जानते है। राजहंस, हंस के प्रजाति का एक पक्षी है जो तलाब, झील, नदी के आसपास रहना पसंद करती है। पूरी दुनिया में राजहंस की 6 प्रजातियां मौजूद है, यह एक सामूहिक पक्षी है जो समूह के साथ रहना पसंद करती है। पक्षियों के शौकीन राजहंस को पालते हैं। भारत में सबसे ज्यादा गुजरात राज्य में है राजहंस पक्षी पाए जाते है।
आज हम अपने लेख में Flamingo Bird से संबंधित पूरी जानकारी आपके साथ साझा करने वाले हैं। आप हमारे पेज को पढ़कर अपने ज्ञान में वृद्धि कर सकते हैं।

Information of Flamingo Bird in Hindi | राजहंस पक्षी की संपूर्ण जानकारी

1. रंग :- राजहंस पंछी की चोंच गुलाबी एवं काली, पूछ गुलाबी, पैर भूरा, बाकी सफेद रंग की होती है। पंख के अंदर का रंग काला होता है जो राजहंस के उड़ने बाद से पता चलता है।

2. प्रजनन :- राजहंस पक्षी मई महीना के आसपास प्रजनन करना शुरू करते हैं। मादा राजहंस एक बार में 1 से 2 अंडे देती है जो सफेद रंग की होती है और दिखने में मुर्गी अंडे के समान होती है, अंडे को मादा राजहंस 14 से 16 दिनों तक सेती है। इसके पश्चात बच्चे अंडे से बाहर निकलते है और 10 से 15 दिनों में खाना खाने सीख जाते हैं।

3. आकार :- सामान्य राजहंस की लंबाई 3 से 4 फिट होती है। द ग्रेटर फ्लैमिंगो की लंबाई लगभग 5 फिट तक होती है जो राजहंस की सबसे बड़ी प्रजाति है। लेसर फ्लैमिंगो की लंबाई 2 से 2.5 फिट तक होती है राजहंस की सबसे छोटी पड़ जाती है।

4. वजन :- राजहंस पक्षी की सामान्य वजन 2 से 3 किलोग्राम तक होती है। द ग्रेटर फ्लैमिंगो की वजन लगभग 4 किलोग्राम तक होती है। और लेसर फ्लैमिंगो की वजन 1 से 1.5 किलोग्राम होती है।

5. जीवन काल :- सामान्य राजहंस की जीवनकाल 18 से 30 वर्ष के बीच होती है। ऑस्ट्रेलिया के एक चिड़ियाघर में लगभग 80 साल की राजहंस पाई गई थी जो ग्रेटर फ्लैमिंगो प्रजाति की थी। वही एक ऐसी प्रजाति है जो केवल 12 वर्ष तक जीवित रहता है।

6. भोजन :- कीड़े मकोड़े, सांप, केंचुए, सेवाल आदि का राजहंस भोजन के रूप में सेवन करते हैं। राजहंस को मछली किसान का मित्र भी कहा जाता है क्योंकि तालाब में कीड़े मकोड़े, सांप को खाती है और मछलियों का संरक्षण भी करती हैं।

7. निवास :- राजहंस तालाब, नदी, झील, पोखरा, नाहर आदि के किनारे अपना घोंसला बनाती है। राजहंस पक्षी अपना घोंसला मानव कॉलोनी की तरह बनाती है।

राजहंस पक्षी (Flamingo Bird) के अद्भुत तथ्य

  • राजहंस उड़ान भरने में काफी कमजोर होती है यह एक समय में मात्र 200 मीटर तक उड़ सकती है।
  • राजहंस पक्षी एक पैर ऊपर करके आराम करती हैं।
  • राजहंस पक्षी की कुछ प्राकृतिक दुश्मन कुत्ता, लोमड़ी, सांप है जो इनके अंडे चुरा के ले जाते है।
  • राजहंस के अंडे की दवाई बनाई जाती है जो रोग को ठीक करने में काफी कारगर होती है। कई किसान भाई राजहंस को पालते हैं और अंडे को बाजार में बेच कर मुनाफा कमाते है।
  • राजहंस 4 वर्ष की आयु में प्रजनन करना प्रारंभ कर देती है।
  • वर्तमान समय में राजहंस विलुप्त के कगार पर आ गई है इसके संरक्षण के लिए पूरे विश्व भर में 26 अप्रैल 2000 से विश्व बौद्धिक संपदा दिवस के रूप में मनाने का घोषणा किया गया था
  • भारत में राष्ट्रीय राजहंस दिवस 23 जून को मनाया जाता है। इसमें राजहंस पक्षी के बचाव के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है।

राजहंस पक्षी (Flamingo Bird) की प्रजातियां

राजहंस की प्रजातियां पश्चिमी एशिया, भारतीय उपमहाद्वीप, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका में मौजूद है। राजहंस की कुल 6 प्रजातियां पाई जाती है जो इस प्रकार है।

1. एंडियन राजहंस । Andean Flamingo :- इसकी चोंच काली एवं पीली, पूछ काली, बाकी सफेद रंग की होती है। जो अमेरिका के देशों में पाई जाती है इसका वैज्ञानिक नाम phoenicoparrus andinus है।

2. जेम्स राजहंस । James’s Flamingo :- दिखने में इसकी चोंच काली एवं पीली, पंख पीली, बाकी सफेद रंग की होती है। यह मुख्य रूप से इंग्लैंड, चिल्ली, पेरू, इटली, आयरलैंड आदि देशों में पाई जाती है। इसका वैज्ञानिक नाम phoenicoparrus jamesi है।

3. ग्रेटर राजहंस । Greater Flamingo :- इसे भारतीय राजहंस कहते है इसकी केवल चोंच काली एवं बाकी गुलाबी रंग की होती है। यह भारत के साथ साथ म्यांमार, बांग्लादेश, चीन, मलेशिया आदि देशों में पाई जाती है। इसका वैज्ञानिक नाम phoenicopterus roseus है यह राजहंस की सबसे बड़ी प्रजाति है।

4. छोटा राजहंस । Lesser flamingo :- इसकी चोंच काली एवं भूरे, बाकी सफेद रंग की होती है। जो अफ्रीका के देशों में पाई जाती है, यह राजहंस की सबसे छोटी प्रजाति है। इसका वैज्ञानिक नाम phoeniconaias minor है।

5. अमेरिकी राजहंस । American Flamingo :- इसकी केवल सोच काली होती है बाकी गुलाबी रंग की होती है। यह मुख्य रूप से अमेरिका में पाई जाती है राजहंस की सबसे खूबसूरत प्रजातियों में से एक है। इसका वैज्ञानिक नाम phoenicopterus ruber है।

6. चिली राजहंस । Chilean Flamingo :- चोंच काली एवं सफेद, पूछ गुलाबी, बाकी सफेद रंग की होती है जो ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड आदि देशों में पाई जाती है। राजहंस की सबसे खूबसूरत प्रजाति है। इसका वैज्ञानिक नाम phoenicopterus chilensis है।

राजहंस पक्षी (Flamingo Bird) की महत्वपूर्ण जानकारी

नाम  –                हिंदी में राजहंस
अंग्रेजी में  –        Flamingo Bird
वैज्ञानिक नाम –  Phoenicopterus
भोजन   –           कीड़े मकोड़े, सांप, केंचुए
प्रजातियां  –         6
वजन –                2 से 3 किलोग्राम
जीवनकाल –       18 से 30 वर्ष

राजहंस पक्षी (Flamingo Bird) के 10 अद्भुत लाइन

1. राजहंस बेहद खूबसूरत एवं आकर्षक पक्षी है।

2. भारत में 23 जून को राष्ट्रीय राजहंस दिवस मनाया जाता है।

3. बहामास नामक देश का राष्ट्रीय पक्षी राजहंस है।

4. 26 अप्रैल को विश्व राजहंस दिवस मनाया जाता है।

5. राजहंस शर्मीली पक्षी है।

6. ग्रेटर फ्लैमिंगो राजहंस की सबसे बड़ी प्रजाति है।

7. लेसर फ्लैमिंगो राजहंस की सबसे छोटी प्रजाति है।

8. मादा राजहंस 1 साल में मात्र 1 से 2 अंडे देती है।

9. ग्रेटर फ्लैमिंगो को भारतीय राजहंस कहा जाता है।

10. ग्रेटर फ्लैमिंगो प्रजाति के राजहंस का वैज्ञानिक नाम phoenicopterus roseus है।

इसे भी पढ़े

Kingfisher Bird In Hindi | किंगफिशर पक्षी की पूरी जानकारी

निष्कर्ष

बहुत-बहुत धन्यवाद दोस्तों की आपने हमारा लेख kingfisher bird in hindi को इतना प्यार दिए मुझे पूरा यकीन है कि आपको हमारा लेख kingfisher bird की जानकारी पूरी प्राप्त हो गई होगी। आपको हमारा लेख पसंद आया होगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। और इस लेख से संबंधित हमसे किसी प्रकार की जानकारी छूट गई है तो आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएं।

Leave a Comment