WhatsApp Group Join Now

Full information of Iris flower in hindi। आइरिस फूल की संपूर्ण जानकारी

Iris flower in hindi :- जय हिंद दोस्तों, आइरिस एक छोटी मध्यम वर्ग की खूबसूरत फूल है जो बाग एवं बगीचे का शोभा बढ़ाने के साथ साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता हैं। वही इसके प्रजाति की बात करें तो वह लगभग 300 से थोड़ी अधिक है जो दिखने में काला, नीला, गुलाबी, नारंगी, सफेद, पीला, बैंगनी, लाल एवं भूरे रंग का होता है। आइरिस फूल का वैज्ञानिक नाम इरिस (Iris) है जो अपना संबंध इरिडेसी (Iridaceae) फैमिली से रखता है।
मैं आज अपनी लेखन में आपलोगो के साथ Iris flower in hindi की जानकारी बेहद आसान भाषा में साझा करने वाला हूं तो आप हमारे साथ अंत तक बने रहे जिससे आपको Iris flower की पूरी जानकारी आसानी से प्राप्त हो सकेगी।

Full information of Iris flower in hindi। आइरिस फूल की संपूर्ण जानकारी

पौधा :- पौधे जो हरे रंग के बेहद नन्हे एवं छोटे होते हैं और 15 से 30 सेंटीमीटर लंबे एवं 10 से 25 सेंटीमीटर तक चौड़े होते हैं।

पत्ते :- आइरिस पौधे की कोई शाखाएं नहीं होती है इनकी पत्तियां जड़ के आसपास से निकलती है, जिसकी रंग नीली एवं हरी होती हैं

फूल :- इसकी बनावट संसार के सभी फूलों में से काफी भिन्न है यही बात इस फूल को काफी अनोखा बनाती है। जो दिखने में पीला, हरा, नारंगी, गुलाबी, नीला, बैंगनी एवं सफेद रंग का होता है।

जीवनकाल :- मानो इस फूल को भगवान का वरदान मिला है यह दिखने में दुनिया की सबसे खूबसूरत फूलों में से एक है ही एवं इसका जीवनकाल भी अन्य फूलों की तुलना में काफी अधिक है जो लगभग 15 से 20 वर्षों तक जीवित रहता है। वही इसका फुल 10 से 12 दिनों तक अपनी खुशबू प्रदान करता है ।

निवास स्थान :- आइरिस ठंडी वातावरण में उगने वाला एक मनमोहक एवं खूबसूरत फूल होने के साथ साथ बारहमासी पौधा भी है। इसलिए इसकी अधिकांश उत्पादन देश इटली, फ्रांस, रूस, आयरलैंड, इंग्लैंड, भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका आदि है।

Use of Iris flower in hindi। आइरिस फूल का उपयोग

  1. इसकी खूबसूरती अधिक होने के कारण इसको बाग, बगीचे, घर के खिड़कियों, बालकनी एवं रोड के किनारे अधिक मात्रा में लगाया जाता है।
  2. चर्च एवं मंदिरों में इसके फूल का उपयोग पूजा सामग्री में किया जाता है।
  3. गुलदस्ता एवं सजावटी सामग्री में आइरिस फूल प्रयोग अधिकांश किया जाता है।
  4. शादी विवाह एवं बड़े-बड़े पार्टियों में इसके फूल का उपयोग सजावट के रूप में की जाती है।
  5. आइरिस फूल ठंडी वातावरण एवं पर्वतीय इलाकों में खिलना अधिकांश पसंद करती है जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने का कोई कसर नहीं छोड़ती हैं।
  6. पर्यटकों को आकर्षित करने का एक और वजह यह है कि इस फूल से बेहद सुंदर खुशबू निकलती है जिसकी खुशबू स्वास के जरिए शरीर में प्राप्त करने से एक सकारात्मक ऊर्जा की पूर्ति होती हैं।

Health benefits of Iris flower in hindi। आइरिस फूल से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

आइरिस खूबसूरत एवं आकर्षक के साथ-साथ खुशबूदार एवं मनमोहक होने के बावजूद भी इसमें कई तरह की औषधि एवं पोषक तत्वों की भरमार है जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होती है, जिनको हम निम्न तरीके से जानने वाले हैं।

  1. फूल एंटीबैक्टीरियल की उपस्थिति अधिकांश होती है वायरल फंगस एवं वायरस से निजात दिलाता है।
  2. जिनको उच्च रक्तचाप की समस्या है वे लोग इसके फूल का सेवन कर सकते हैं जिससे रक्तचाप की समस्या सामान्य हो सकती है
  3. सर्द, बुखार, खांसी एवं कपकपी जैसी सामान्य रोगों को दूर करता है हमारी उपचार डॉक्टर के सलाह के बाद ही ले जिससे आपको अधिक लाभ प्राप्त होगी।
Iris flower
Species of Iris flower in hindi। आइरिस फूल की महत्वपूर्ण प्रजातियां

1. Blue iris। ब्लू इरिस :- यह बकाइन के नाम से विश्व विख्यात है जो एशिया, अफ्रीका, यूरोप एवं ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप में पाया जाता है, यह दिखने में नीले रंग का होता है।

2. Rocky mountain iris। रॉकी माउंटेन इरिस :- उत्तरी अमेरिकी निवासी यह फूल अपने विचित्र रंग के लिए विश्व विख्यात है जो पर्वतीय इलाकों में खिलना पसंद करती है, और पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करने में सक्षम है।

3. Northern blue flag। नॉर्दर्न ब्लू फ्लैग :- वैसे तो आइरिस फूल को भगवान ने बड़े ही स्नेह एवं प्रेम से बनाए होंगे तभी तो इस फूल में सभी गुण मौजूद हैं। नॉर्दर्न ब्लू फ्लैग बैंगनी रंग की खूबसूरत फूल है जिसकी उपस्थिति अमेरिका, कनाडा, आयरलैंड, इंग्लैंड जैसे देशों में है।

4. Japanese water iris। जैपनीज वाटर इरिस :- यह उन फूलों के श्रेणी में आता है जिसमें औषधीय गुण की मात्रा भरपूर होती है जो स्वास्थ के लिए काफी लाभदायक होता है। गुलाबी रंग की इस फूल की उपस्थिति जापान देश है।

5. Iris fulva। इरिस फुलवा :- गुलाब रंग की यह आइरिस की प्रजाति का निवास स्थान अमेरिका है। यह दिखने में काफी खूबसूरत होता है इसलिए इस फूल का उपयोग गुलदस्ते के रूप में किया जाता है।

बहुत-बहुत धन्यवाद दोस्तों की आपने हमारा लेख Iris flower in hindi को अंत तक पढ़े मुझे पूरा यकीन है कि आपको इस लेख से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी अगर आपको लगता है कि हमसे किसी प्रकार की जानकारी छूट गई है तो आप हमें टिप्पणी करके अवश्य बताएं। और हमारे लिए आपको पसंद आई होगी तो आप अपने मित्रों एवं रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें ताकि हम ऐसे ही और महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा कर सके। और हमारे वेबसाइट को फॉलो कर ले जिससे हमारी जानकारी आपको सबसे पहले मिल सके।

इन्हें भी पढ़ें

मैगनोलिया फूल की पूरी जानकारी

लैवेंडर फूल की संपूर्ण जानकारी

Leave a Comment