WhatsApp Group Join Now

gladiolus flower in hindi | ग्लेडियोलस फूल की पूरी जानकारी

gladiolus flower in hindi :- ग्लेडियोलस फूल जिसे तलवार लिली के नाम से जाना जाता है। यह एक बारहमासी पौधा है जो उष्णकटिबंधीय वनों में अधिकांश पाई जाती है। इसकी उपस्थिति केवल अंटार्कटिका महाद्वीप को छोड़कर शेष सभी महाद्वीपों में है, अधिकांश उपस्थिती दक्षिणी एशियाई देशों में है। ग्लेडियोलस फूल का वैज्ञानिक नाम ग्लेडियोलस (gladiolus) है। यह Iridaceae परिवार से अपना संबंध रखता है। ग्लेडियोलस फूल की पूरी दुनिया में लगभग 226 प्रजातियां मौजूद है।

आज हम अपनी लेखन में gladiolus flower in hindi के ज्ञान की गहराइयों में जाने वाले हैं और gladiolus flower से संबंधित जितने भी महत्वपूर्ण प्रश्न एवं जानकारियां है उन सभी को बेहद आसान भाषा में समझने की एक प्रयास करेंगे। यह लेख उन सभी लोगों को सहायता कर सकता है जो gladiolus flower के बारे में जानना चाहते हैं।

Information of gladiolus flower in hindi। ग्लेडियोलस फूल की पूरी जानकारी

पौधा :- ग्लेडियोलस का पौधा 1 से 1.5 मीटर (2 से 5 फीट) लंबी, जो एक झाड़ी नुमा वृक्ष है। जो दिखने में भूरे रंग का होता है।

पत्ते :- 10 से 15 सेंटीमीटर लंबे एवं पतले होते हैं। ग्लेडियोलस के पत्ते दिखने में हरे एवं पीले रंग के होते हैं।

फूल :- 15 से 20 सेंटीमीटर (5 से 8 इंच) लंबे वा दिखने में नारंगी, सोना, लाल, गुलाबी, नीला, खुबानी आदि रंग की होती है।

जीवन काल :- ग्लेडियोलस पौधे का औसतन जीवन काल 3 से 4 साल होता है, वही इसका फुल 2 से 5 दिन के बीच में मुरझा जाता है।

निवास स्थान :- केवल अंटार्कटिका महाद्वीप को छोड़कर से सभी महाद्वीपों में इसकी उपस्थिति है। यह अधिकांश उष्णकटिबंधीय वनों में खिलना पसंद करता है।

gladiolus flower

Species of gladiolus flower in hindi। ग्लेडियोलस फूल की प्रजातियां

1. Gladiolus tristis। ग्लेडियोलस ट्राइस्टिस :- ग्लेडियोलस फूल की सबसे आकर्षक फूलों में से एक है इसका अधिकांश उपयोग सजावटी सामग्री में किया जाता है। यह दिखने में सफेद एवं भूरे रंग का होता है। इसका मूल निवास स्थान दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, कैलिफोर्निया जैसे देश है।

2. Abyssinian gladiolus । एबिसिनियन ग्लेडियोलस :- यह एक ऐसी फूल की प्रजाति है जो अधिकांश उष्णकटिबंधीय वनों में खिलती है यह दिखने सफेद, नारंगी एवं पीले रंग की होती है। इसका मूल निवास स्थान साउथ अफ्रीका है।

3. Scarlet gladiolus । स्कार्लेट ग्लेडियोलस :- यह ग्लेडियोलस फूल की सबसे नवीन प्रजाति में से एक है जिसको 1823 में खोजा गया था। यह दिखने में सफेद एवं बैंगनी रंग का होता है। इसका मूल निवास स्थान अफ्रीका के देश है।

4. Gladiolus laxiflorus। ग्लेडियोलस लैक्सीफ्लोरी :- ग्लेडियोलस फूल की एक ऐसी प्रजाति है जिसमे औषधिये गुनो का भरमार है जो दिखने में बैंगनी, सफेद एवं पीले रंग की होती है। इसकी उपस्थिति भारत, श्रीलंका, अफ्रीका के कुछ देश आदि है।

5. Gladiolus pole evansii । ग्लेडियोलस पोल एवांसी :- यह एक झाड़ीनुमा पौधा है, जो उष्णकटिबंधीय एवं उष्णकटिबंधीय शुष्क वातावरण में अधिकांश पाई जाती है। जो दिखने में सफेद रंग की होती है। इसका मूल निवास स्थान दक्षिण अफ्रीका है।

6. Robinetta । रोबिनेट :- ग्लेडियोलस फूल की यह प्रजाति बेहद खुशबूदार होने के साथ साथ खूबसूरत एवं मनमोहक होती है जो दिखने में लाल रंग की होती है। इसका मूल निवास स्थान यूरोपीय देश है।

7. Gladiolus palustris । ग्लेडियोलस पलुस्त्री :- यह एक बारहमासी पौधा है जिसमे औषधिये गुण की भरमार है। जो दिखने में नीला एवं सफेद रंग की होती है इसका मूल निवास स्थान एशियाई देश है।

निष्कर्ष
बहुत-बहुत धन्यवाद दोस्तों की आपने हमारा ब्लॉक को इतना प्यार दिये मुझे पूरा भरोसा है कि आपको हमारा लेख gladiolus flower in hindi बेहद पसंद आया होगा और आपको इस लेख से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। अगर हमारा लेख आपको अच्छा लगा होगा तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमारे वेबसाइट को भी फॉलो कर सकते हैं।
आपको लगता है कि हमारे लेख में कोई गलती हो गई है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ सकते हैं।

गुलबहार फूल की पूरी जानकारी
एस्टर फूल की संपूर्ण जानकारी

Leave a Comment