WhatsApp Group Join Now

Google Mera naam kya hai | गूगल मेरा नाम क्या है?

Google Mera naam kya hai – जय हिंद दोस्तों, दोस्तों आप सब कभी ना कभी यह जरुर सोचते होंगे कि गूगल को हमारे बारे में इतना जानकारी कैसे है। गूगल को जो पूछते हैं वह बता देता है, आखिर कैसे इतना जानकारी गूगल रख पाता है क्या हमारी इंफॉर्मेशन गूगल सही से रख पाता है या नहीं और गूगल से अपना नाम कैसे जाने ( Google Mera naam kya hai) यह गूगल में काम कैसे करता है इसकी क्या-क्या सेटिंग्स है गूगल पर, जिसको करके आप अपनी नाम जान सकते हैं इसके अलावे बहुत ऐसे जानकारी है जिसको आप जान सकते हैं जैसे आज कौन सा दिन है, आज कौन सा त्यौहार है, मेरा जन्म तिथि कब है, मेरा राशि क्या है, आज मौसम कैसा रहेगा, मात्र एक सेटिंग करने से आप गूगल से इतने सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
हमारा लेख ( Google Mera naam kya hai) इसको अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आपको इससे संबंधित जितने भी जानकारी है आसान भाषा में समझ सकते हैं।

गूगल कहां से हमारी जानकारी प्राप्त करता है?

एक बात में स्पष्ट कर देना चाहता हूं। कि गूगल हमारी जानकारी कहीं पाता नहीं है बल्कि हम गूगल पर अपनी जानकारी अपलोड करते हैं। अभी के आधुनिक युग में लगभग हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है, और स्मार्टफोन चलाने के लिए ईमेल आईडी की जरूरत पड़ती है इसी समय आपको गूगल द्वारा कुछ जानकारी मांगी जाती है वह है। फोन नंबर, नाम, लिंग, आदि जानकारी मांगी जाती है।

क्या गूगल में हमारी पर्सनल जानकारी सेफ है?

जी हां, गूगल पर हमारी पर्सनल जानकारी बिल्कुल सेफ रहती है, और जब हमें अपनी पर्सनल जानकारी की जरूरत पड़ती है तो गूगल केवल हमें ही बताती है।

गूगल मेरा नाम क्या है? | Google Mera naam kya hai

आप चाहते हैं। कि मेरा नाम गूगल बताएं तो कुछ सेटिंग है उसको करके आप ऐसा कर सकते हैं।
प्ले स्टोर, यह सीधे आप गूगल पर गूगल असिस्टेंट सर्च करके एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है।
इसके पश्चात गूगल असिस्टेंट पर आपको अपना नाम दर्ज करना होगा फिर फोन के होम पेज पर मिनिमाइज बटन जो दिखने में घन जैसी होगी उसको दबाने पर गूगल असिस्टेंट चालू हो जाएगा उसके बाद आप गूगल असिस्टेंट पर सवाल पूछ सकते हैं। जैसे ओके गूगल मेरा नाम क्या है आदि
आप गूगल असिस्टेंट से कहते है कि मेरा नाम बदलो सबसे पहले गूगल असिस्टेंट आप से अनुमति लेगा। आपका अनुमति लेने के बाद आप जो नाम बताएंगे अगली बार से गूगल असिस्टेंट वही नाम बोलेगी।

ओके गूगल मेरा नाम क्या है पूरी जानकारी | Ok Google mera naam kya hai

गूगल असिस्टेंट के कीबोर्ड बटन को क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने यह दृश्य प्रस्तुत होगा। इसमें हे गूगल और वॉइस मैच पर आपको क्लिक करना है।

Ok Google mera naam kya hai

 

इसके पश्चात आप वॉइस मॉडल को अनेबल कर दे। जो दिखने में कुछ इस तरह से होगा।

Ok Google mera naam kya hai

इसके बाद गूगल असिस्टेंट के द्वारा कुछ सवाल पूछे जाएंगे जो इस तरह से होंगे।

Ok Google mera naam kya hai

 

इन सवालों के जवाब देने के बाद आपका गूगल असिस्टेंट चालू हो जाएगा जो दिखने में कुछ इस प्रकार से होगा।

Ok Google mera naam kya hai

 

ओके गूगल मेरा जन्म तिथि कब है।

आप चाहते हैं कि गूगल मेरा नाम के साथ साथ मेरा जन्म तिथि भी बताए तो उसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट के कीबोर्ड पर जाना होगा और पूछना होगा की ओके गूगल मेरा जन्म तिथि कब है, गूगल जवाब देगी मुझे आपका जन्म तिथि पता नहीं है आप बताते हैं तो मैं याद रखने की कोशिश करूंगी इसके बाद आप अपना जन्म तिथि बता सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट के महत्वपूर्ण फायदे

गूगल असिस्टेंट एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऐप है इसके सहायता से आप आसान भाषा में किसी भी कठिन वस्तु को समझ सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट के सहयोग से आप किसी भी काम को बहुत आसानी से कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट को गूगल द्वारा तैयार की गई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एप्लीकेशन है जो हमारे पर्सनल डेटा को सेफ रखता है।

गूगल असिस्टेंट की सबसे खास बात यह है कि कई सारे भाषाओं में यह उपलब्ध है जैसे गुजराती, पंजाबी, मराठी, बंगाली, गुड़िया, तेलुगू, तमिल, कन्नड़, मलयालम आदि

गूगल असिस्टेंट एक निशुल्क सेवा है जो गूगल के द्वारा उपलब्ध कराया जाता है इसमें केवल डाटा की आवश्यकता होती है।

गूगल असिस्टेंट उन लोगों के लिए फायदेमंद होती है जिनकी आंखों में कमजोरी होती है।

अभी के आधुनिक युग में सब कोई अपना समय बचाना चाहते है इसलिए वे लोग कीबोर्ड का इस्तेमाल ना कर के गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करते हैं।

गूगल असिस्टेंट बच्चों के होमवर्क हल करने में काफी सहायक सिद्ध होता है।

गांव देहात में ऐसे बहुत लोग हैं जिनके पास स्मार्टफोन तो आ गया है लेकिन उनको फोन चलाने के लिए नहीं आती है इसलिए वे लोग अधिकांश गूगल असिस्टेंट का उपयोग करके फोन चलाते हैं।

गूगल असिस्टेंट से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण सवाल

ओके गूगल मेरी गर्लफ्रेंड का क्या नाम है?

जब भी आप गूगल असिस्टेंट से ऐसा सवाल करते हैं तो गूगल द्वारा जवाब आता है कि मैं आपकी गर्लफ्रेंड के बारे में नहीं जानती अगर आप बताते हैं तो मैं याद रखूंगी।

ओके गूगल तुम मुझसे शादी करोगी ?

अगर आप गूगल से ऐसे सवाल करते हैं तो गूगल की ओर से जवाब आता है मैं कोई इंसान नहीं हूं मैं एक मशीन हूं।

ओके गूगल आज कौन सा दिन है ?

जब आप गूगल असिस्टेंट पर ऐसा सर्च करते हैं उस दिन का पूरा विवरण आपके सामने गूगल रख देता है। और अधिक जानकारी के लिए कुछ वेबसाइटों को भी दिखाती है ।

ओके गूगल तुम्हारा जन्मदिन कब है?

जब भी आप गूगल असिस्टेंट पर ऐसा सर्च करते हैं तो गूगल हमें 2016 बताता है क्योंकि 17 सितंबर 2016 को गूगल असिस्टेंट को लांच किया गया था इसलिए गूगल असिस्टेंट का जन्मदिन 17 सितंबर है।

ओके गूगल तुम्हारा मालिक कौन है?

इस तरह के फनी प्रश्न गूगल को अक्सर पूछे जाते हैं और गूगल उसका जवाब हुजूर फरमाइए में आपकी क्या सहायता कर सकती हूं।

ओके गूगल आज का ताजा खबर सुनाओ

यह सवाल सुनने के बाद गूगल असिस्टेंट आपको आज की ताजा खबर की जानकारी देना शुरू कर देगा। और अधिक खबरों के लिए आर्टिकल प्रबंध कराता है।

ओके गूगल आज का मौसम कैसा रहेगा

गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आप आज के मौसम के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और मौसम की अधिक जानकारी के लिए गूगल असिस्टेंट आपको अच्छी वेबसाइट की सूची देता है।

ओके गूगल तेरी स्थापना कब की गई थी

जवाब में गूगल असिस्टेंट देगी 27 सितंबर 1998 में Larry page एवं Sergey Brin के द्वारा मेरी स्थापना की गई थी।

ओके गूगल तुम क्या खाती हो

गूगल असिस्टेंट जवाब देगी में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हूं और में भोजन का सेवन नहीं करती हूं।

ओके गूगल चुटकुले सुनाओ

जवाब में गूगल असिस्टेंट आपको अच्छे-अच्छे चुटकुले सुनाने लगता है और अधिक बेहतरीन चुटकुले के लिए आपको बेहतरीन वेबसाइट दिखाने लगता है।

कुछ महत्वपूर्ण कार्य जो हम गूगल असिस्टेंट से करा सकते हैं।

1. Phone call :- आप चाहते हैं। कि में गूगल असिस्टेंट के सहयोग से किसी को फोन करू तो उसके लिए आपको बस इतना बोलना है। ओके गूगल राम को फोन लगाओ अगर आपके फोन में राम का नंबर सेव होगा तो गूगल असिस्टेंट ऑटोमेटिक फोन लगा देगा।

2. Alarm :- आप चाहते हैं। कि में गूगल असिस्टेंट के सहयोग से अलार्म सेट करू तो उसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को बस इतना बोलना की ओके गूगल मेरे लिए अलार्म सेट करो, गूगल असिस्टेंट जवाब देगी कि अलार्म कितने बजे सेट करनी है और फिर आपको समय बता देनी है समय बताने समय आपको Am और Pm जरूर बोलनी है जिससे गूगल असिस्टेंट आपको सही समय पर जगा सके।

3. Mobile Unlock :- फोन के सेटिंग में जाना है, सेटिंग में जाने के बाद वह सिक्योरिटी लॉक दिखेगा। जहां से आप फोन में लॉक लगाते हैं, वहां पर आप गूगल असिस्टेंट वॉइस को जोड़ सकते हैं इसके पश्चात आपका फोन गूगल असिस्टेंट के सहयोग से अनलॉक होने लगेगा बस आपका डाटा ऑन होना चाहिए।

4. App open :- आप कोई भी ऐप गूगल असिस्टेंट के माध्यम से ओपन कर सकते हैं बस आप गूगल असिस्टेंट में जाकर उस ऐप का नाम लेना है गूगल असिस्टेंट वह ऐप सीधे खोल देगा।

5. Stopwatch Setting :- अगर आप कोई कार्य कर रहे हैं और आपके पास मोबाइल चलाने का समय नहीं है और आपको जानना है कि कार्य कितना समय में पूरा होगा तो आपको गूगल असिस्टेंट को बस इतना बोलना है, ओके गूगल मेरे मोबाइल में स्टॉपवॉच शुरू करो तो गूगल असिस्टेंट आपका यह कार्य कर देगा।

गूगल असिस्टेंट के रोचक तथ्य

गूगल असिस्टेंट को गूगल द्वारा 2016 में लाया गया था यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एप्लीकेशन है। जिसको प्ले स्टोर में 4 स्टार प्राप्त है, और लगभग 21000 रिव्यू है। प्ले स्टोर से लगभग 1 बिलियन से अधिक लोगों में इस एप्लीकेशन को डाउनलोड किए हैं।

दोस्तों मुझे जानकर अच्छा लगा कि मेरा लेख Google Mera naam kya hai आपको बेहद पसंद आया। अगर हमसे किसी प्रकार की जानकारी छूट गए हैं तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

Leave a Comment