WhatsApp Group Join Now

Hastmaithun karne se nuksan | हस्तमैथुन करने से 35 नुकसान

Hastmaithun karne se nuksan – दोस्तों आज हम एक ऐसी समस्या के बारे में बात करने वाले हैं। जो काफी खतरनाक है। और हमारे युवाओं में बहुत तेजी से बढ़ रहा है, वह हस्तमैथुन है। जो मानसिक और शारीरिक रूप से कमजोर कर देता है। दोस्तों 2 मिनट की खुशी के लिए आप हस्तमैथुन तो कर देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है, हस्तमैथुन करने से क्या होता है, Hastmaithun karne se nuksan क्या है?

हस्तमैथुन क्या है?

हाथ से की हुइ क्रिया को हस्तमैथुन कहते हैं, यह एक सामान्य प्रक्रिया है, जिसको दुनिया में 90% पुरुष एवं 75% स्त्रियां बहुत आनंद के साथ करती है, हस्तमैथुन मुख्य रूप से तीन प्रकार का होता है।

1. पुरुष हस्तमैथुन कैसे करते हैं?

पुरुष अपने हाथ से लिंग को मुट्ठी में दबा लेते हैं। और आनंद लेते हुए लिंग के बाहरी परत को काफी तेजी से घर्षण करते हैं, यह प्रक्रिया तब तक करते है जब तक कि उनका वीर्य बाहर ना निकल जाए।
कुछ ऐसे युवा है, जो तकिये में अपना लिंग डालकर यह स्मृति करने लगते हैं, कि मैं लड़की की योनि में अपना लिंग डाल रहा हूं, और तब तक डालते हैं जब तक की वीर्यपात ना हो जाए इसके अलावा बाजार में सेक्स टॉय भी आ गया है, जिसके सहयोग से लड़के हस्तमैथुन करते हैं।

2. लड़किया हस्तमैथुन कैसे करते हैं?

आमतौर पर लड़किया हस्तमैथुन तभी करती जब उसको सेक्स करने का मन हो यह सेक्स से संतुष्टि ना हो, लड़कियां अपनी अंगुलियों से योनि को रकड़ती है, यह अपनी योनि में दो उंगलियां डालती है। और कुछ लड़कियां वाइब्रेटर का प्रयोग करती है। कम से कम 4 से 5 मिनट तक कुछ लड़कियां इतने से संतुष्ट नहीं होती है, और वह 15 से 20 मिनट तक यह प्रक्रिया करती रहती है

3. पारस्परिक हस्तमैथुन कैसे करते हैं?

इसमें महिला एवं पुरुष दोनों एक दूसरे को हस्तमैथुन करते हैं, जिसको अंग्रेजी में onanism कहा गया है।

हस्तमैथुन करना गलत बात नहीं है। अगर आप स्वस्थ है। और उम्र 18 वर्ष से अधिक है, तो आप सप्ताह में एक बार हस्तमैथुन कर सकते हैं, लेकिन कुछ युवा ऐसे हैं, जो दिन में 2 या उससे अधिक बार हस्तमैथुन कर देते हैं। शुरुआत में आपको आनंद तो आएगा लेकिन जैसे-जैसे समय पास होता जाएगा वैसे – वैसे आपको शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोरी होने लगेगी और आप हस्तमैथुन छोड़ना चाहेंगे, लेकिन ऐसा कर नहीं पाएंगे, अगर आप चाहते हैं, कि मैं हस्तमैथुन करना छोड़ दूं। तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। तो आप हमारे द्वारा दिए गए सुझाव को ध्यान से पढ़ें। में आपको यकीन दिलाता हूं। कि आप इस समस्या से आसानी से निकल सकते हैं।

Hastmaithun karne se nuksan | हस्तमैथुन करने से नुकसान

Hastmaithun karne se nuksan

1. लिंग में सूजन वा लिंग छोटा होना

अत्यधिक हस्तमैथुन से लिंग की नसें कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से घर्षण से पैदा होती है। इसी कारण से लिंग में सूजन आ जाता है। जिससे लिंग पतला होने लगता है।

2. अलसी पन एवं नींद अत्यधिक लाना

वीर्य में प्रोटीन, जिंक, मैग्नीशियम, पोटेशियम, ग्लूकोज, कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जिसे ऊर्जा का स्रोत मानी जाती है लेकिन हस्तमैथुन करने से यह सब के पल में निकल जाता है। जो अलसी एवं अत्यधिक नींद का कारण बनता है।

3. तनाव एवं सिर दर्द जैसी समस्या होना

अत्यधिक हस्तमैथुन करने से ऑक्सीटॉसिन एवं टेस्टोस्टरॉन नामक हार्मोन का उत्पादन हमारा शरीर बहुत कम मात्रा में कर पाता है, जिसके कारण वश तनाव एवं सिर दर्द जैसी समस्या उत्पन्न होती है।

4. निसंतान का डर सताना

अधिक हस्तमैथुन करने से वीर्य पतला हो जाता है, जिसकी गुणवत्ता में काफी गिरावट आ जाती है। अगर समय रहते इसका इलाज ना किया जाए तो आपको आगे चलकर संतान पैदा करने में दिक्कत आ सकता है।

5. गलत कामों में समय को बर्बाद करना

हस्तमैथुन करने से मस्तिष्क में नकारात्मकता बढ़ जाती है, जिसके वजह से हम सही कार्य को नहीं कर पाते हैं।

6. सोचने की क्षमता को कम करना

अत्यधिक हस्तमैथुन करने से हमारे शरीर में इकट्ठा हुए उर्जा एक साथ बाहर निकल जाती है, जिसके साथ स्टेरायड हार्मोन भी निकल जाता है, यही हार्मोन निकलने से सोचने की क्षमता में कमी आ जाती है।

7. हस्तमैथुन आपको वास्तविक दुनिया से अलग करके रखता है

ऐसा इसलिए होता है कि इस प्रक्रिया से आपका सारा ऊर्जा एक साथ निकल जाता है, जिसके कारण से आपको किसी भी क्षेत्र में मन नहीं लगता है, इसलिए हस्तमैथुन आपको वास्तविकता से अलग करके रखता है ।

8. फोकस करने की क्षमता को कम करता है

हस्तमैथुन करने से हमारे शरीर से अधिक मात्रा में ऊर्जा एवं कोर्टिसोल हार्मोन अधिक मात्रा में निकलता है, जो आपको दिमागी तौर पर कमजोर कर देता है। जिसके कारण से फोकस करने की क्षमता में गिरावट आती है।

9. बाल झड़ना एवं गंजापन

वैज्ञानिकों के एक रिपोर्ट के अनुसार आप अधिक हस्तमैथुन करते है, जो टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को DHT में बदल देता है। जो बालों को पतला और कमजोर बनाता है और आगे चलकर गंजापन में तब्दील हो जाता है।

10. रक्त की कमी होना

शुक्राणु के दो बूंद तैयार करने के लिए रक्त की 70 से 80 बूंदों की आवश्यकता होती है। इसलिए अधिक हस्तमैथुन से रक्त की कमी हो सकती है।

11. अनिद्रा की समस्या होना 

एंडोर्फिन एक ऐसा हार्मोन है, जो अच्छी नींद लाने में सहायक होता है। जब आप हस्तमैथुन कर देते हैं तो यह हार्मोन भी उसी के साथ निकल जाता है, जिसके कारण से आपको अनिद्रा की समस्या होती है।

12. छोटी मोटी बातों पर रोना शुरू कर देना

अत्यधिक हस्तमैथुन से बॉडी की सारी ऊर्जा समाप्त हो जाती है, जिसके कारण से अकेलापन महसूस होने लगता है। इसी वजह से रोने का मन करता है।

13. नशे की आदि हो जाना

अत्यधिक हस्तमैथुन से मानसिक कमजोरी हो जाती है, जिसके वजह से आप अपने आप को गलत कामों के लिए रोक नहीं पाते हैं। जिसके वजह से मादक पदार्थ का सेवन करने लगते हैं।

14. सेक्स से जुड़ी समस्या का उत्पन्न होना

दोस्तों अधिक हस्तमैथुन करने से लिंग की नसें कमजोर हो जाती है, जिसके वजह से संभोग करने की समय में गिरावट आती है, और स्वप्नदोष जैसी भयानक शिकायत हो जाती है।

15. हाथ पैर में कपकपी उत्पन्न होना

हस्तमैथुन करने से शरीर में थकावट और ऊर्जा की भारी कमी हो जाती जिसके कारण से कपकपी उत्पन्न होती है।

16. किसी नए व्यक्ति से बात करने से डरना

अत्यधिक हस्तमैथुन करने से बेचैनी, घबराहट,मानसिक कमजोरी बढ़ जाती है, जिसके कारण से किसी नए व्यक्ति से बात करने में डर लगता है।

17. आत्महत्या करने का विचार आना

अधिक हस्तमैथुन से मानसिक रूप से कमजोर हो जाते हैं। जिसके कारण से मन में कई प्रकार की विचार आने लगती है, उसी क्रम में आत्महत्या करने का भी मन करता है।

18. कोई भी काम में मन नहीं लगना

मुठ मारने से शारीरिक रूप से कमजोरी होती है, जिसके वजह से लेटे रहने का मन करता है। और किसी भी काम में मन नहीं लगता है।

19. छोटी-छोटी बातों में लड़ाई करना

हस्तमैथुन करने के बाद मन में चिड़चिड़ापन आ जाता है। जिसके वजह से छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आने लगता है, यही कारण से लड़ाई कर देते हैं।

20. ऐसा महसूस होना कि दरवाजे पर कोई है

अत्यधिक हस्तमैथुन करने से मन में यह भ्रम बैठ जाता है, कि हमारे आस पास कोई है? हम पर कोई नजर रख रहा है? दरवाजे पर कोई खड़ा है? ऐसे ही कई प्रकार की बात मन में खटकते रहता है।

21. घबराहट बेचैनी

अत्यधिक हस्तमैथुन से एंडोर्फिन नामक हार्मोन शरीर से बाहर निकल जाता है, जिसके कारण नींद ना आना जैसी शिकायत हो जाती है, इसी वजह से घबराहट और बेचैनी बढ़ जाती है।

22. दूसरों पर अत्यधिक शक करना

अधिक हस्तमैथुन से मानसिक कमजोरी आ जाती है। जिसके वजह से व्यक्ति का मन शांत नहीं रहता है, यही कारण से शक करता है।

23. चिंतित रहना

आपको पता है कि हस्तमैथुन करने से मानसिक कमजोरी होती है, इसलिए व्यक्ति सही कामों में अपना मन नहीं लगा पाता जिसके कारण से व्यक्ति अत्यधिक चिंतित रहने लगता है।

24. पाचन प्रक्रिया में गड़बड़ी होना

वीर्य में प्रोटीन, कैल्शियम, ग्लूकोस, जिंक, मैग्निशियम, आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है, और यह सब पोषक तत्व मिलकर एक लार का निर्माण करती है। जो पाचन प्रक्रिया में सहायता करती है, लेकिन हस्तमैथुन के जरिए इसको बाहर निकाल दिया जाता है, जिसके वजह से पाचन प्रक्रिया में समस्या उत्पन्न होता है।

25. पेट से संबंधित समस्या उत्पन्न होना

जब आप का पाचन शक्ति कमजोर होता है, तो पेट में कब्ज या पेट दर्द जैसी समस्या सामान्य हो जाती हैं।

26. रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होना

दोस्तों वीर्य में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है यह सब ऊर्जा का बहुत बड़ा स्रोत है, लेकिन हस्तमैथुन के जरिए सब बाहर निकल जाता है। जिसके कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आने लगती है।

27. विर्य की गुणवत्ता कम होना

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के हिसाब से एक सामान्य मनुष्य के वीर्य में 1 से 4 करोड़ के बीच में शुक्राणुओं की संख्या होने चाहिए। लेकिन अत्यधिक हस्तमैथुन से यह संख्या धीरे-धीरे कम होने लगता है। भारत स्वास्थ्य मंत्रालय के एक रिपोर्ट के अनुसार बीते कुछ वर्षो में 2 करोड ऐसे व्यक्ति हैं, जिनके वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या एक करोड़ से काफी कम है, और ऐसे लोगो की संख्या लगातार बढ़ते जा रही है।

28. महिलाओं को यौन से संबंधित समस्या

अत्यधिक हस्तमैथुन से महिलाओं के योनि हस्तमैथुन के आदि हो जाती है, यही आगे चलकर योन से संबंधित समस्या का कारण बनती है।

29. अवैध संबंध का खतरा

अभी के आधुनिक युग में सबके पास स्मार्टफोन आ गया है, जिसमें ऐसे ऐसे वीडियो आ गए हैं जिसको देखने के बाद मन विचलित होती है, यही कारण से हस्तमैथुन करते हैं। और यही विचलित मन अवैध संबंध का कारण बनती है।

30. संबंध बनाने में मन ना लगना

पुरुष जब हस्तमैथुन का आदि हो जाता है, तब उनके अंदर से डोपामाइन हार्मोन धीरे-धीरे कम होने लगता है जिसके वजह से उत्तेजना में कमी आ जाती है यही वजह से सेक्स करने का मन नहीं करता है।

31. कैल्शियम की कमी होना

वीर्य में अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, इसलिए अत्यधिक हस्तमैथुन से सबसे ज्यादा कैल्शियम का नास होता है जिसके वजह से हड्डियों में कमजोरी आ जाती है।

32. धातु रोग होने का खतरा

अत्यधिक हस्तमैथुन करने से एक समय ऐसा आता है। पेशाब करने से पहले वीर्य बाहर निकल जाता है इसे ही धातु रोग कहते हैं, यह रोग आगे चलकर काफी खतरनाक साबित हो सकता है इसलिए इस रोग का उपचार जल्दी करें।

33. बुढ़ापा जल्दी नजर आना 

हस्तमैथुन से शरीर की सारी ऊर्जा समाप्त हो जाती है, जिसके वजह शरीर का कोई अंग सही से विकसित नहीं हो पाती है। यही कारण से व्यक्ति समय से पहले बूढ़ा दिखने लगता है।

34. जीवनसाथी को संतुष्ट ना कर पाना

अधिक हस्तमैथुन से लिंग में सूजन, लिंग में ढीलापन और सेक्स करने के टाइम में गड़बडी होना। यही वजह से शादी के बाद अपने जीवनसाथी को अच्छी तरह से खुश नहीं कर पाते हैं।

35. मुंह में छाले पड़ना

हस्तमैथुन से मुंह में छाले पड़ना आम हो जाता है। मुंह में छाले विटामिन डी के कमी से पड़ता है।

वीर्य संरक्षण करना क्यों जरूरी है एवं इसके फायदे

प्राचीन काल में गुरुकुल में गुरुओं के द्वारा यह सिखाया जाता था। कि आपको 22 वर्ष तक ब्रह्माचार्य का पालन करना है।
आज के युग में सब कोई यही चाहता है। कि हम वीर्य को बचा कर रखें। लेकिन आधुनिकीकरण और हर तरफ फैले गंदी वासना के कारण वीर्य बचाने में कामयाब नहीं हो पाते हैं। दोस्तों वैज्ञानिकों के शोध के बाद जो वीर्य बचाने का फायदा निकल कर आया हैं, वही आपको बताने वाला हूं।

  • चेहरे में चमक आ जाती है।
  • आंखों की रोशनी में बढ़ोतरी होती है।
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।
  • शारीरिक एवं मानसिक शक्ति को कई गुना बढ़ाता है।
  • कब्ज सिरदर्द आदि से राहत पहुंचाता है।
  • पाचन शक्ति को मजबूत करता है।

हस्तमैथुन से छुटकारा कैसे पाएं?

आप चाहते हैं। कि मैं हस्तमैथुन करना छोड़ दूं। तो यह आपके लिए है, इसको पूरा पढ़ें।

प्राचीनकाल में गुरुकुल के होने से हस्तमैथुन की लत नहीं लगती थी। वर्तमान समय की एक रिपोर्ट के अनुसार अभी के आधुनिक जीवन में लगभग 15 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के लोगों को यह समस्या है, यह समस्या इतनी खतरनाक है, आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं, कि हर 10 व्यक्तियों में 3 व्यक्ति ऐसे होते हैं जो इस समस्या से पीड़ित हैं। मैं कुछ ऐसे व्यक्तियों से बात किया हूं, जो इस समस्या से लगभग 10 साल से पीड़ित थे पर अंत में इस समस्या से विजय प्राप्त किए, उन्हीं के द्वारा दिए गए सुझाव को हम आपके साथ साझा करेंगे।

  • आप जिस वस्तु का इस्तेमाल करते है, चाहे वह मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप इन सभी के वॉलपेपर पर एक ऐसे महान व्यक्ति की फोटो रखे जिससे आप मोटिवेट होते हैं।
  • अकेले रहने से बचें।
  • आप जिस धर्म से संबंध रखते हैं, उस धर्म के धार्मिक ग्रंथ को आप रात में सोने से पहले एक बार जरुर पढ़ें।
  • रात को सोते समय मोबाइल, लैपटॉप, टीवी बिल्कुल ही ना देखें।
  • जब भी आपको हस्तमैथुन करने का मन कर रहा हो तो आप उस जगह से तुरंत कहीं अन्य जगह पर चले जाए जहां पर भीड़ हो, यह दोस्तों के पास भी जा सकते हैं।
  • आपको आपत्तिजनक वीडियो या फोटो को नहीं देखना है। ( पोर्न देखना कैसे बंद करें? )
  • अगर आप बाथरूम  में नहाते समय हस्तमैथुन करते हैं, तो आप बाथरूम बिना मोबाइल के ही जाए इससे आपकी समस्या कम हो सकती है।
  • आपको प्रतिदिन सुबह 5 बजे उठकर दौड़ लगानी है, और कम से कम 20 से 30 मिनट तक व्यायाम करनी है।
  • आपको 40 दिनों तक ब्रह्माचार्य का पालन करना है अगर आपको ब्रह्माचार्य पालन करने में कोई भी चीज रोक रही है, तो उन सभी चीजों को त्याग कर देनी है किसी कोई भी आदत को छोड़ने में कम से कम 40 दिन का समय लगता है, तब तक आप उस काम को ना करें। इसके बाद अपने आप यह आदत छूट जाएगा।
  • स्त्री हो यह पुरुष सभी को गुप्तांग छूने से बचना है, जब भी आप आपने गुप्तांग को छूते हैं तो आपके मन में यह इच्छा होने लगता है कि एक बार हस्तमैथुन और कर ले, यही पर गलती कर बैठते हैं। इसलिए आपको इससे बचना है।
  • अपने आप को जितना हो सके उतना बिजी रखें ।
  • आप रात को सोने से 2 घंटे पहले भोजन कर ले, जिससे आपका मन विचलित नहीं होगा।
  • सकारात्मक कार्यों को करने में अपना समय बिताए, एवं सकारात्मक विचारों के साथ चलें।
  • आप कुछ लेख लिख सकते हैं, जिसमें आपका मन हो।
  • अगर आप सुबह उठकर दौड़ नहीं लगा पा रहे हैं, तो आपको सुबह उठकर 2 किलोमीटर जरूर टहलनी है।
  • हस्तमैथुन छोड़ने के लिए आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

कुछ ऐसे सवाल जो हस्तमैथुन से संबंधित पूछा जाता है।

1. हस्तमैथुन करना सही है या गलत?

Ans – आपका उम्र 20 वर्ष से अधिक है तो आप 10 दिन एक बार हस्तमैथुन कर सकते हैं। अगर आपकी उम्र कम है, तो आप बिलकुल ही हस्तमैथुन न करे।

2. पीरियड्स में लड़कियां हस्तमैथुन करें कि नहीं ?

Ans – नही

3. महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान हस्तमैथुन करें कि नहीं ?

Ans – कई बार ऐसा होता है कि जब महिलाएं प्रेग्नेंट होती है तो उनके अंदर उत्तेजना आ जाती है। जिसकी वजह से उनको संभोग करने का मन करता है, लेकिन उस समय संभोग नहीं कर सकते हैं कई महिलाएं हस्तमैथुन करती है। ऐसा आपको 3 माह तक ही करनी है उसके बाद नहीं करनी है। यह विशेषज्ञों से सलाह लेने के बाद ही कर करनी हैं।

4. सेक्स टॉय से हस्तमैथुन कर सकते हैं?

Ans – बहुत ऐसी महिलाएं है जो सेक्स टॉय से हस्तमैथुन करना पसंद करती हैं, क्योंकि यह बाजार में बहुत आसानी से मिल जाती है। आप सेक्स टॉय का इस्तेमाल तो कर सकते हैं, लेकिन कुछ बातों को ध्यान में रखनी है। उसमें किसी प्रकार के बैक्टीरिया ना हो, वह मुलायम हो आप चाहो तो उस पर कंडोम लगा के प्रयोग कर सकते हैं।

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको Hastmaithun karne se nuksan कि जानकारी अच्छी लगी हो।

Leave a Comment